Breaking

Wednesday 6 May 2020

IAS Exam 2020 -Dates, Eligibility, Exam Pattern And Syllabus

IAS Exam 2020 -Dates, Eligibility, Exam Pattern And Syllabus


IAS Exam 2020 :IAS  परीक्षा (आधिकारिक रूप से सिविल सेवा परीक्षा के रूप में जानी जाती है) का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। IAS परीक्षा 2020 के लिए आधिकारिक UPSC अधिसूचना 12 फरवरी, 2020 को जारी की गई।

IAS Exam 2020 -Dates, Eligibility, Exam Pattern And Syllabus

What is IAS Full Form in Hindi 


जो IAS परीक्षा के सभी तीन चरणों को देश के प्रतिष्ठित नागरिक सेवाओं में प्रवेश करते हैं, और भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और एक मेजबान के अधिकारी बन जाते हैं, अन्य सेवाएं। यद्यपि देश में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक के रूप में माना जाता है, सही दृष्टिकोण और रणनीति के साथ, एक उम्मीदवार पहले ही प्रयास में आईएएस परीक्षा को क्रैक कर सकता है। उम्मीदवारों को IAS परीक्षा 2020 की आवश्यकताओं को जानना और समझना आवश्यक है जैसे कि IAS परीक्षा के लिए UPSC सिलेबस (Prelims and Mains), पैटर्न, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों को किक शुरू करने से पहले। यहां, हम IAS परीक्षा को क्रैक करने की योजना बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए सभी प्रासंगिक यूपीएससी परीक्षा विवरण प्रस्तुत करते हैं।

IAS Exam Date 2020


IAS Exam Conducting BodyUPSC
Mode of IAS examOffline
Number of times conductedOnce every year
Prescribed age limit21 – 32 years (upper age relaxation for reserved candidates)
IAS Exam – Prelims 2020

  • Sunday – May 31, 2020 [Postponed]

  • Revised Date – To be Announced


IAS Exam – Mains 2020Starts 18th September 2020 (exams for five days)
IAS Exam PatternPrelims (MCQs), Mains (Descriptive papers)

 

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) 20-विषम सेवाओं में से एक है जिसके लिए उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से UPSC द्वारा भर्ती किया जाता है। हालाँकि, CSE परीक्षा को आमतौर पर UPSC IAS परीक्षा के रूप में भी जाना जाता है।

 

IAS Exam Pattern


IAS परीक्षा पैटर्न है:

स्टेज I: प्रारंभिक परीक्षा (IAS प्रारंभिक)

स्टेज II: मेन्स परीक्षा (IAS Mains)

चरण III: UPSC व्यक्तित्व परीक्षण (IAS साक्षात्कार)

 

Stage I: Exam – UPSC Prelims


Sl. No.Name of the PaperNature of the PaperDuration of the ExamQuestionsMarks
1IAS Exam Paper – I: General StudiesMerit Ranking Nature2 Hours100200 Marks
2IAS Exam Paper – II: General Studies (CSAT)Qualifying Nature2 Hours80200 Marks

 

  • IAS परीक्षा (प्रारंभिक) में प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार या बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) के होते हैं

  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए IAS परीक्षा में 'नकारात्मक अंकन' है, लेकिन केवल प्रारंभिक चरण में। गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन उस प्रश्न के आवंटित अंकों का 1 / 3rd (66) होगा।

  • IAS परीक्षा में GS पेपर II (CSAT) योग्यता प्रकृति का है और उम्मीदवारों को IAS परीक्षा के अगले चरण यानी मेन्स के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए इस पेपर में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए।

  • आईएएस परीक्षा (प्रारंभिक) में प्रत्येक पेपर के लिए ब्लाइंड उम्मीदवारों को 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है।

  • मूल्यांकन के लिए उम्मीदवारों को सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा के दोनों पत्रों में उपस्थित होना अनिवार्य है।

  • प्रारंभिक परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए अंकों को अंतिम अंक के लिए नहीं गिना जाता है। यह केवल एक स्क्रीनिंग टेस्ट है जहां कट-ऑफ अंक हासिल नहीं करने वाले उम्मीदवारों को समाप्त कर दिया जाता है।


 

Stage II:  Exam – UPSC Mains


IAS परीक्षा के दूसरे चरण को मेन्स परीक्षा कहा जाता है, जो एक लिखित वर्णनात्मक परीक्षा होती है और इसमें 9 पेपर शामिल होते हैं। IAS परीक्षा (मेन्स) में 9 पेपर इस प्रकार हैं: पेपर-ए (अनिवार्य भारतीय भाषा); पेपर-बी (अंग्रेजी) जो प्रकृति में अर्हता प्राप्त कर रहे हैं, जबकि अन्य प्रश्नपत्र जैसे निबंध, सामान्य अध्ययन के पेपर I, II, III और IV, और वैकल्पिक पेपर I और II को अंतिम रैंकिंग के लिए माना जाता है।




Sl. No.IAS Exam PaperName of the PaperNature of the PaperDuration of the ExamMarks
1Paper – ACompulsory Indian LanguageQUALIFYING NATURE3 Hours300 Marks
2Paper – BEnglish3 Hours300 Marks
3Paper – IESSAYMERIT RANKING NATURE3 Hours250 Marks
4Paper – IIGeneral Studies I3 Hours250 Marks
5Paper – IIIGeneral Studies II3 Hours250 Marks
6Paper – IVGeneral Studies III3 Hours250 Marks
7Paper – VGeneral Studies IV3 Hours250 Marks
8Paper – VIOptional Paper I3 Hours250 Marks
9Paper – VIIOptional Paper II3 Hours250 Marks
TOTAL1750 Marks
Interview or Personality Test275 Marks
GRAND TOTAL2025 Marks

 

 

ध्यान दें:


उम्मीदवार UPSC सिविल सेवा IAS Mains परीक्षा को हिंदी या अंग्रेजी या भारतीय संविधान की 8 वीं अनुसूची में सूचीबद्ध किसी अन्य भाषा के रूप में लिखने के अपने माध्यम का चयन कर सकते हैं।

IAS परीक्षा में शामिल भारतीय भाषाएं भारतीय संविधान की 8 वीं अनुसूची में सूचीबद्ध भाषाओं के अनुसार हैं।

IAS परीक्षा (Mains) में निर्धारित कट-ऑफ अंकों से ऊपर स्कोर करने वाले उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण (IAS परीक्षा के अंतिम चरण) के लिए सम्मन मिलेगा।

उम्मीदवारों की अंतिम रैंकिंग आईएएस परीक्षा के मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण / साक्षात्कार राउंड में उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होती है।

 

Stage III: Exam – UPSC Interview/Personality Test


जो उम्मीदवार आवश्यक कट-ऑफ अंकों के साथ IAS परीक्षा के मेन्स चरण को क्लियर करते हैं, वे IAS परीक्षा के अंतिम चरण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, अर्थात, UPSC बोर्ड के सदस्यों के साथ व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार का दौर। अंतिम चरण के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को बोर्ड के सदस्यों के साथ आमने-सामने चर्चा दौर के लिए आयोग द्वारा ई-समन भेजा जाएगा। इस दौर में, बोर्ड उम्मीदवारों के व्यक्तित्व लक्षणों का आकलन करता है और सिविल सेवा में कैरियर के लिए फिट है या नहीं, इसका मूल्यांकन करने के लिए उनके शौक, करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, स्थिति प्रश्न आदि पर सवाल पूछे जाएंगे। UPSC व्यक्तित्व परीक्षण केवल नई दिल्ली में UPSC भवन में आयोजित किया जाएगा।

 

 Age Limit and Attempts


यदि उम्मीदवार IAS परीक्षा देना चाहते हैं तो राष्ट्रीयता, आयु, प्रयासों की संख्या और शैक्षिक योग्यता की शर्तें हैं। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए या पीआईओ होना चाहिए, स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, 21 से 32 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए, और 6 बार आईएएस परीक्षा का प्रयास नहीं करना चाहिए। लेकिन ऊपर कुछ निश्चित आराम और अन्य शर्तें हैं।

 

IAS Exam Application Procedure


यूपीएससी परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है और यूपीएससी प्रवेश पत्र भी ऑनलाइन जारी किए जाते हैं, जिन्हें आईएएस परीक्षा के उम्मीदवारों को यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, कृपया पढ़ें

 

IAS Exam Prepration


IAS परीक्षा तैयारी रणनीति के लिए आगे पढ़ें:

  • रुझान का विश्लेषण करते हुए, IAS परीक्षा के दोनों प्रारंभिक और मेन्स चरण में अधिक वर्तमान मामलों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। केवल विश्वसनीय स्रोतों जैसे पीआईबी, द हिंदू, योजना आदि का चयन करें और आईएएस परीक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार वर्तमान घटनाओं को संरेखित करें। IAS परीक्षा के लिए, वर्तमान मामलों में आमतौर पर पिछले 10-12 महीनों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की घटनाएं शामिल होती हैं।



  • पिछले वर्षों के आईएएस परीक्षा के प्रश्नों पर जाएं ताकि आपके अंत से आवश्यक तैयारी की मात्रा का पता लगाया जा सके।


 

  • एनसीईआरटी की किताबें पढ़ें और नोट्स बनाएं। आपको यूपीएससी मेन्स के लिए नोट्स के कम से कम दो सेट करने होंगे यानी प्रीलिम्स के नोट्स और वर्णनात्मक नोट्स।


 

IAS Exam 2020 



  •  प्रीलिम्स और मेन्स की तैयारी प्रीलिम्स परीक्षा की तारीख से 1-2 महीने पहले तक एक साथ की जानी चाहिए। प्रीलिम्स और मेन्स के बीच सिलेबस ओवरलैप को पहचानें और उन क्षेत्रों पर ध्यान दें।


 

  • अपनी योग्यता, रुचि और अनुभव के आधार पर IAS परीक्षा के लिए एक वैकल्पिक विषय का चयन करें। कुछ वैकल्पिक विषयों में मेन्स में सामान्य अध्ययन के पाठ्यक्रम के साथ एक महत्वपूर्ण ओवरलैप होता है, हालांकि, उनका पाठ्यक्रम बहुत बड़ा होता है, इसलिए किसी एक को अंतिम रूप देने से पहले अपना उचित परिश्रम करें।



  • प्रत्येक विषय के लिए मानक पुस्तकों से गुजरें। नीचे दिए गए लिंक में IAS परीक्षा पुस्तक सूची, करंट अफेयर्स नोट्स, NCERT नोट्स और अन्य जानकारी प्राप्त करें।


 

  • मेन्स में प्रीलिम्स और एथिक्स के पेपर में CSAT पेपर को हल्के में न लें। इसी तरह, मेन्स में दो क्वालीफाइंग लैंग्वेज पेपर भी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उनमें कम से कम 25% स्कोर करने में विफल होने पर उनमें आईएएस परीक्षा प्रक्रिया से स्वचालित रूप से आपको समाप्त कर दिया जाएगा, अन्य सभी पेपरों में आपके शानदार प्रदर्शन के बावजूद।


 

  • प्रीलिम्स के लिए MCQ हल करने के अभ्यास के लिए समय निकालें और मेन्स के लिए लेखन अभ्यास का उत्तर दें।


 

  • कई बार संशोधित करें, अपने नोट्स अपडेट करें, और कुछ और संशोधित करें।


 

 

 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot