Breaking

Monday 18 May 2020

Previous Year Cut off of NEET Examination

Previous Year Cut off of NEET Examination


Previous Year Cut off of NEET Examination : NEET परीक्षा भारत में MBBS कॉलेजों में चयन के लिए आयोजित की जाती है। सभी उम्मीदवार जो डॉक्टर बनना चाहते हैं और भारत में एमबीबीएस कोर्स करना चाहते हैं। MBBS कॉलेज पाने के लिए NEET परीक्षा को क्लियर करना होगा। यह परीक्षा कठिन है। यहाँ इस लेख में, मैं आपके साथ इस परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी साझा करने जा रहा हूँ और आपको पिछले साल NEET परीक्षा की कट ऑफ बताऊंगा। इस बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लेख को देखें।



कुछ विश्वविद्यालय और एमबीबीएस कॉलेज भी हैं जो एनईईटी (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के माध्यम से प्रवेश नहीं लेते हैं, उन्होंने अपना प्रवेश और साक्षात्कार के बाद परीक्षा दी। NEET (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस) एग्जाम का कटऑफ मार्क्स हर साल बदलता रहता है। किसी भी परीक्षा के कटऑफ अंक हमेशा कई कारकों पर निर्भर करते हैं जैसे कि छात्रों की संख्या परीक्षा और प्रश्न पत्र के कठिनाई स्तर आदि के लिए प्रकट हुई है।

 

परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी करना बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप वास्तव में इस बारे में श्रृंखला हैं। इसमें प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा है। कोई व्यक्ति बिना NEET परीक्षा के भी एमबीबीएस कॉलेजों में प्रवेश ले सकता है लेकिन इसके लिए आपको निजी कॉलेजों के लिए आवेदन करना होगा और निजी कॉलेजों की फीस अभी बहुत अधिक है। औसतन, निजी कॉलेज की फीस 20 लाख से करोड़ों के बीच हो सकती है।

 

अगर आप कम कीमत पर अपना एमबीबीएस कोर्स पूरा करना चाहते हैं, तो आपको सरकारी कॉलेज लाना होगा। औसतन, एक सरकारी कॉलेज में आपकी लागत 11,000 / - से 7 लाख या उससे भी कम है। अब NEET कटऑफ टू ब्रेकिंग के मानदंड देखें और उसके बाद, हम NEET परीक्षा के पिछले वर्ष के कटऑफ देखेंगे।

 

NEET Exam Cutoff Marks Tie Breaking:


यह जानना महत्वपूर्ण है कि यदि दो या तीन छात्रों को समान अंक मिलते हैं तो वे भी उसी श्रेणी के होंगे। इस विशेष स्थिति में, छात्रों का प्रवेश इन कारकों पर आधारित होगा:

 

  •     जीव विज्ञान में छात्रों के अंक

  •     अभ्यर्थियों के अंक रसायन विज्ञान में बनाए गए।

  •     एक छात्र जिसने सभी विषयों में कम गलत प्रश्नों की संख्या का प्रयास किया है।

  •     अधिक उम्र वाला छात्र।


 

ये कारक हैं जिनके आधार पर ए उम्मीदवार को दो या अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा में समान अंक देने पर कॉलेज दिया जाएगा। अब NEET परीक्षा के पिछले वर्ष के कटऑफ देखें और उसके बाद, हम NEET परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक कटऑफ देखेंगे।

 

Previous year cutoff of NEET Exam:


यहां हम वर्ष 2019 और 2018 की NEET परीक्षा के कट ऑफ अंक देखेंगे। आपको परीक्षा के कठिनाई स्तर के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

 

NEET cutoff of 2018:


CategoriesNEET cut off PercentileNEET cut off of 2018
General50th691-119
SC/ST/OBC40th118-96
Unreserved PH (UR-PH)45th118-107
SC/ST/OBC-PH40th106-96



NEET Cutoff of 2019:


CategoriesNEET cut off percentileNEET cutoff of 2019
General50th701-134
SC/ST/OBC40th133-107
Unreserved PH (UR-PH)45th133-120
SC/ST/OBC-PH40th119-107

 

 

Required Cutoff to clear NEET Examination:


प्रतियोगिता परीक्षा में कुछ भी ठीक नहीं है। प्रतियोगी परीक्षा में कटऑफ अंक कई कारकों पर निर्भर कर सकते हैं जैसे परीक्षा के लिए छात्रों की संख्या, परीक्षा की कठिनाई स्तर और सीटों की उपलब्धता की संख्या आदि।

 

मैंने NEET परीक्षा के पिछले वर्ष के कटऑफ के ऊपर साझा किया है। आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं। यदि आप अपने सपनों के बारे में वास्तव में गंभीर हैं। इसके लिए अच्छी तरह से तैयारी करें।

 

How to prepare for NEET Examination 2020 :


किसी भी परीक्षा की तैयारी हमेशा व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करती है। इसके लिए अपनी तैयारी शुरू करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपकी मूल बातें आपकी कक्षा 11 वीं और कक्षा 12 वीं के पाठ्यक्रम की तरह स्पष्ट हैं। बाजार में ऐसी कई किताबें उपलब्ध हैं जो तैयारी के लिए बेहतर हैं। आप उनसे मदद ले सकते हैं। Te nEEt परीक्षा में NCERT पुस्तकों का पूरा सिलेबस शामिल है। आप एनसीईआरटी बुक्स के साथ भी तैयारी कर सकते हैं लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप बिना ट्यूटर की किताबों को समझने में काफी अच्छे हैं।


परीक्षा के लिए बेहतर अभ्यास प्राप्त करने के लिए। पिछले टीट प्रश्न पत्रों को हल करें जितना आप कर सकते हैं। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करने से आपको प्रश्नों की बेहतर समझ प्राप्त होगी और यह आपको वास्तविक परीक्षा के लिए बेहतर तैयार करेगा।

कई कोचिंग संस्थान हैं जो ऑनलाइन मॉक टेस्ट परीक्षा आयोजित करते हैं। अपनी परीक्षा के लिए बेहतर अभ्यास प्राप्त करने के लिए आप इसे प्रदर्शित कर सकते हैं। बेहतर स्कोर करने के लिए अपनी परीक्षा का बेहतर ज्ञान होना जरूरी है। कई कोचिंग हैं जो तैयारी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित करती हैं और इसके लिए लागत कम होती है। आप इसके लिए अच्छी तरह से तैयार होने के लिए भी इसमें शामिल हो सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आप बेहतर ऑनलाइन कोचिंग में शामिल हो रहे हैं। किसी भी परीक्षा की तैयारी पूरी तरह से आपकी तैयारी के तरीके पर निर्भर करती है।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot