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Sunday 3 May 2020

Career in Marketing Management how to become successful

What is Marketing Management


Career in Marketing Management how to become successful : 21 वीं सदी में, ग्राहकों के लिए दृश्यमान उत्पादों या सेवाओं की दृश्यता बढ़ाने के लिए उद्यमशीलता उद्यम, व्यापारिक घरानों और यहां तक ​​कि सेवा क्षेत्र के विकास के लिए विपणन प्रबंधन पाठ्यक्रम आवश्यक हो गए हैं। वर्तमान आर्थिक परिवेश में मार्केटिंग प्रबंधन पाठ्यक्रम को पूरा करना समझ में आता है क्योंकि ऐसे कई रास्ते हैं जहां विपणन पेशेवरों को बेरोज़गार बाजारों और पहले से ही स्थापित बाजारों में व्यापार के अवसरों का दोहन करने के लिए देखा जाता है। मार्केटिंग प्रबंधन पाठ्यक्रम आपको ग्राहकों के लिए सटीक उत्पाद, प्रचार और स्थिति और मूल्य निर्धारण उत्पाद के तरीकों से स्मार्ट बनने में मदद करेंगे।

Career in Marketing Management how to become successful

Top Marketing Management Colleges in India


Career in Marketing Management ऐसे कई संस्थान हैं जो मार्केटिंग के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करते हैं। लेकिन जो कुछ संस्थान दूसरों से अलग हैं, उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली उनकी प्लेसमेंट सेवाएं, संकाय सहायता, अवसंरचनात्मक सहायता, उनके द्वारा किए गए शोध कार्य हैं।

तो उपरोक्त उल्लिखित मापदंडों के आधार पर संस्थानों को रैंक करने के लिए हर साल MHRD द्वारा आयोजित NIRF रैंकिंग पर एक नज़र डालें:

Career in Marketing Management how to become successful




S.No.InstituteLocation
1Indian Institute of ManagementAhmedabad
2Indian Institute of ManagementBangalore
3Indian Institute of ManagementCalcutta
4Indian Institute of ManagementLucknow
5Indian Institute of TechnologyBombay
6Indian Institute of ManagementKozhikode
7Indian Institute of TechnologyKharagpur
8Indian Institute of TechnologyDelhi
9Indian Institute of TechnologyRoorkee
10Xavier Labour Relations InstituteJamshedpur

 

Top Recruiters for Marketing Management


मार्केटिंग प्रोफेशनल्स के लिए जॉब प्रोफाइल के बाद अत्यधिक मांग वाले प्रतिष्ठित ब्रांडों के साथ काम करने के पर्याप्त अवसर हैं। ये ब्रांड एक घरेलू नाम बन गया है। यहाँ भारत की कुछ सबसे नवीन, सबसे बड़ी और सबसे अच्छी विपणन कंपनियों की सूची दी गई है जहाँ नौकरी का अवसर कैरियर के विकास के लिए एक सर्वश्रेष्ठ लॉन्च पैड साबित हो सकता है।

  • भारती एयरटेल

  • हिंदुस्तान यूनिलीवर

  • सोनी इंडिया

  • पेप्सिको

  • वोडाफोन पीएलसी।

  • टाटा मोटर्स

  • हीरो मोटर कॉर्प

  • एलआईसी

  • कोलगेट पामोलिव

  • मारुति उद्योग

  • पनाह देना

  • महिंद्रा एंड महिंद्रा

  • लोरियल इंडिया

  • वोक्सवैगन

  • जॉनसन एंड जॉनसन


Eligibility For Admission in Marketing Management


यह उन मूलभूत आवश्यकताओं को परिभाषित करता है जो आपके पास होनी चाहिए ताकि प्रवेश परीक्षा या कॉलेज / संस्थान में पंजीकरण हो सके जो विपणन प्रबंधन में विशेषज्ञता प्रदान करता है।

 

डिप्लोमा स्तर


डिप्लोमा कार्यक्रम में रुचि रखने वाले उम्मीदवार को 10 + 2 स्तर में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। प्रवेश परीक्षा के अंतिम दिन या उससे पहले किसी भी स्ट्रीम के छात्र आवेदन कर सकते हैं।

 

स्नातक स्तर


स्नातक पाठ्यक्रम के लिए, छात्रों को 10 + 2 स्तर में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके बाद छात्रों को संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान की प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा जिसमें वे आवेदन करना चाहते हैं।

 

स्नातकोत्तर स्तर


स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए, उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उसके बाद उसे संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान की प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा जिसमें वह आवेदन करना चाहता है।

 

डॉक्टरल कोर्स


डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए, उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से स्नातकोत्तर की डिग्री होनी चाहिए। उसके बाद उम्मीदवार को संबंधित विश्वविद्यालय या संस्थान की प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होना होगा जिसमें वह आवेदन करना चाहता है।

 

Marketing Management Entrance Exam


प्रवेश परीक्षा अपनी पसंद के कॉलेज / संस्थान में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश द्वार है। अधिकतर, सभी पेशेवर पाठ्यक्रम छात्रों द्वारा चुने गए प्रतिशत के माध्यम से चयन करते हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी करना महत्वपूर्ण है और विभिन्न परीक्षाओं के बारे में पता होना चाहिए जो प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती हैं।

 

डिप्लोमा स्तर


डिप्लोमा स्तर की परीक्षाएं हर राज्य द्वारा अलग-अलग आयोजित की जाती हैं। प्रत्येक राज्य के पॉलिटेक्निक इन पाठ्यक्रमों का संचालन करते हैं और छात्र पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा करने के बाद नौकरी के लिए तैयार हो जाते हैं।

 

स्नातक स्तर


 

  •     डीयू जाट

  •     आईपीएमएटी 2018

  •     NPAT 2018

  •     सिम्बायोसिस प्रवेश परीक्षा (सेट)

  •     AIMA UGAT 2018

  •     जीजीएसआईपीयू सीईटी बीबीए 2018


 

स्नातकोत्तर स्तर


 

  •     कैट (सामान्य प्रवेश परीक्षा)

  •     AIMA-MAT (मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट)

  •     XAT (जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट)

  •     IIFT (भारतीय विदेश व्यापार संस्थान)

  •     SNAP (सिम्बायोसिस नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट)

  •     GMAT द्वारा NMAT

  •     CMAT (सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा)

  •     IBSAT (IBS एप्टीट्यूड टेस्ट)

  •     MICAT (माइका एडमिशन टेस्ट)

  •     एमएएच - एमबीए / एमएमएस सीईटी (महाराष्ट्र एमबीए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट)


 

 डॉक्टरल कोर्स



  •     अनुसंधान प्रबंधन योग्यता परीक्षण आर-मेट

  •     सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी पीएचडी प्रवेश परीक्षा

  •     UGC नेट

  •     XIMB-RAT (रिसर्च एप्टीट्यूड टेस्ट)

  •     आईआईआईटी दिल्ली पीएचडी प्रवेश परीक्षा

  •     फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस), दिल्ली विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा

  •     अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय पीएचडी प्रवेश परीक्षा

  •     इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) प्रवेश परीक्षा


 

Career in Marketing Management


Career in Marketing Management के क्षेत्र में एक कैरियर बनाना एक विधर्मी काम नहीं है। आप सभी की जरूरत है कुछ कौशल है कि आप एक बार आप वांछित पाठ्यक्रम में दाखिला लिया हासिल कर सकते हैं। विपणक मजबूत पारस्परिक, लिखित और मौखिक संचार कौशल के साथ स्नातक की तलाश करते हैं, इसलिए संचार इस डोमेन में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आपकी ताकत बन जाता है।

 

Marketing Management  के लिए नौकरी के अवसर


 

एक विपणन प्रबंधन स्नातक बाजार में नौकरियों की कमी कभी नहीं मिलेगा। कोई भी उद्योग या पेशा हो, उत्पाद और सेवाओं की दृश्यता बढ़ाने के लिए विपणन कर्मियों की हमेशा आवश्यकता होती है। केवल विपणन प्रयासों से ही व्यापार का विस्तार संभव है।

 

तो यहां कुछ लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल हैं जो आपको मार्केटिंग डोमेन में डिग्री हासिल करने के बाद पेश किए जाएंगे।


 

  •     विपणन प्रबंधक

  •     विपणन अनुसंधान विश्लेषक

  •     विज्ञापन या प्रचार प्रबंधक

  •     सामाजिक मीडिया प्रबंधक

  •     उत्पाद / ब्रांड प्रबंधक

  •     मीडिया प्लानर

  •     बिक्री प्रबंधक

  •     सार्वजनिक संबंधो के विशेषज्ञ

  •     बैठक / कार्यक्रम नियोजक

  •     क्रय - विक्रय संयोजक

  •     ग्राहक सेवा प्रतिनिधि

  •     बिक्री प्रतिनिधि



विपणन प्रबंधन में पाठ्यक्रम


आप 10 + 2 स्तर के पूरा होने के बाद विपणन प्रबंधन के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने का विकल्प चुन सकते हैं, बशर्ते आप इस डोमेन में डिग्री का पीछा करने के लिए सुनिश्चित हों। 10 + 2 स्तर के बाद 2 प्रकार के पाठ्यक्रम हैं जिनमें आप दाखिला ले सकते हैं। पहले को डिप्लोमा कोर्स के रूप में जाना जाता है जबकि दूसरे को अंडर-ग्रेजुएट कोर्स के रूप में जाना जाता है। प्राथमिक अंतर पाठ्यक्रम पूरा करने में शामिल समय अवधि है।

 

तो आइए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों पर ध्यान दें, जिन्हें आप विपणन प्रबंधन के क्षेत्र में अपना सकते हैं:

 
मार्केटिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा

 

मार्केटिंग मैनेजमेंट में डिप्लोमा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए विपणन के क्षेत्र से संबंधित बुनियादी स्तर के ज्ञान और कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है। इस कोर्स की अवधि 1 वर्ष है।

 

Marketing Management में स्नातक पाठ्यक्रम


 

विपणन प्रबंधन में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम को B.A / BBA (विपणन प्रबंधन) के रूप में जाना जाता है। बीबीए की डिग्री निजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की जाती है जबकि बी.ए. डिग्री आमतौर पर दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे राज्य विश्वविद्यालयों द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों द्वारा प्रदान की जाती है। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष है।

 

विपणन प्रबंधन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम



marketing में स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रम को अक्सर विपणन प्रबंधन में MBA / MA के रूप में जाना जाता है। आमतौर पर, एमबीए कोर्स के दूसरे वर्ष में मार्केटिंग मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन की पेशकश की जाती है। कुछ MBA संस्थान मार्केटिंग के क्षेत्र में भी पूर्ण पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है।

 

Marketing Management  में डॉक्टरेट कोर्स


डॉक्टरेट स्तर के पाठ्यक्रम को पीएच.डी. विपणन प्रबंधन में। इस विषय पर आला विषयों को चुना जाता है जो शोध कार्य किए जाने पर शिक्षा या उद्योग के क्षेत्र में योगदान दे सकते हैं। डॉक्टरेट पाठ्यक्रम की अवधि आम तौर पर 3-4 साल होती है या विश्वविद्यालय / अनुसंधान गाइड द्वारा सौंपी गई समय के आधार पर भिन्न हो सकती है।

 

 विषय और पाठ्यक्रम


विपणन के क्षेत्र में विभिन्न उप-विशेषज्ञता का उद्देश्य आला और बाजार तैयार स्नातकों को योगदान देना है जो उद्योग बिना किसी योग्यता के स्वीकार करता है। इन विशेषज्ञताओं को व्यापक रूप से विपणन संस्थानों में पढ़ाया जाता है। अपना आला चुनें और इन डोमेन में विशेषज्ञता प्राप्त करें:

 

उपभोक्ता व्यवहार


यह पाठ्यक्रम मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक और शारीरिक कारकों पर विस्तृत है जो उपभोक्ता को उपभोक्ता / उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने के लिए प्रेरित करता है। विषय का उद्देश्य तकनीकी ज्ञान प्रदान करना है जो उपभोक्ता व्यवहार और व्यवहार के बारे में समझ को बढ़ाता है।

 
अंकीय क्रय विक्रय

यह नवीनतम विशेषज्ञता है जो तेजी से विभिन्न संस्थानों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। विषय ऑनलाइन अंतरिक्ष में व्यापार और ब्रांड की दृश्यता बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) और सामग्री विपणन जैसे विषयों के बारे में विस्तृत समझ पैदा करता है।

 

विपणन अनुसंधान


विपणन प्रबंधन का मूल आधार अनुसंधान है। इस उप-विशेषज्ञता का उद्देश्य उन कौशलों को आत्मसात करना है जो उपभोक्ता या उद्योगों की मांगों को पूरा करने के लिए उपयोग की जाने वाली सूचनाओं को इकट्ठा करने, विश्लेषण करने और फिर उनकी व्याख्या करने में मदद करते हैं।

 

ग्रामीण विपणन


हिंटरलैंड में उद्यम करना और लाभ कमाने के लिए अछूते बाजार की जगह का दोहन वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। इस प्रकार, इस विषय का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के दोहन और उन क्षेत्रों से अधिकतम राजस्व प्राप्त करने में शामिल बारीकियों से निपटना है।

 

खुदरा विपणन


खुदरा विपणन पूरी तरह से हमारी अर्थव्यवस्था के संगठित खुदरा परिदृश्य का एक विस्तृत अवलोकन प्रदान करने पर केंद्रित है। विषय का उद्देश्य असंगठित रिटेल को परिवर्तित करना है जो कि जीडीपी में संगठित खुदरा क्षेत्र में काफी हद तक बेहिसाब है। यह दुनिया भर में खुदरा क्षेत्र में विभिन्न खुदरा मॉडल और नए विकास के बारे में समझ विकसित करने के लिए क्षितिज खोलता है।

 

मार्केटिंग मैनेजमेंट के बाद वेतन


वेतन कैरियर के विकास और विकास का एक महत्वपूर्ण बैरोमीटर है। मार्केटिंग डोमेन में, जब आप अनुभव प्राप्त करते हैं तो वेतन अंकों में वृद्धि हासिल की जा सकती है। यहाँ वेतन का द्विभाजन है जो सामान्य रूप से विपणन प्रबंधन स्नातकों को दिया जाता है:

 

Level in organisationSalary (INR in Lakhs)
Entry-level2 - 10
Mid career3.5 - 12
Experienced4 - 15
Late-career6 - 25

 

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