Breaking

Sunday 3 May 2020

HRD Minister Releases Class 9,10 New Academic Clander

HRD Minister Releases Class 9,10 New Academic Clander


HRD मानव संसाधन विकास मंत्री ने कक्षा 9, 10 कोविद -19 लॉकडाउन के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया

एससीईआरटी / एसआईई, शिक्षा निदेशालय, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, सीबीएसई, राज्य विद्यालय शिक्षा बोर्ड, आदि के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर का भी प्रसार किया जाएगा।
HRD Minister Releases Class 9,10 New Academic Clander

HRD Minister रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने शनिवार को कक्षा 9 और 10 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा MHRD के मार्गदर्शन में वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर विकसित किया गया है। 

 

वैकल्पिक कैलेंडर, विभिन्न तकनीकी उपकरणों और सोशल मीडिया टूल का उपयोग करने के लिए शिक्षकों को दिशा-निर्देश प्रदान करता है, जो कि मज़ेदार, दिलचस्प तरीकों से शिक्षा प्रदान करने के लिए उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग शिक्षार्थी, माता-पिता और शिक्षक घर पर भी कर सकते हैं, पोखरियाल ने कहा। हालांकि, इस तरह के उपकरण-मोबाइल, रेडियो, टेलीविजन, एसएमएस और विभिन्न सोशल मीडिया तक पहुंच के विभिन्न स्तरों को ध्यान में रखा गया है।

 

Guidelines for teachers, parents and school principals:


इसके अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि तथ्य यह है कि हम में से कई लोगों के पास मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा नहीं है, या अलग-अलग सोशल मीडिया टूल- जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, गूगल, आदि का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। माता-पिता और छात्रों को मोबाइल फोन पर या वॉयस कॉल के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए।

इस कैलेंडर को लागू करने के लिए माता-पिता से प्रारंभिक चरण के छात्रों की मदद करने की अपेक्षा की जाती है।

 

एनसीईआरटी द्वारा जारी वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर: सीधे लिंक



इस बीच, कक्षा 11 और 12 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और विषय क्षेत्र जल्द ही जारी किए जाएंगे।

 

NCERT द्वारा जारी चार सप्ताह की योजना:


ऐसे उपकरणों और उनकी सामग्री की विविधता के उपयोग के विभिन्न स्तरों को ध्यान में रखते हुए, NCERT ने माध्यमिक चरण में छात्रों के सीखने के लिए साप्ताहिक योजना (चार सप्ताह के लिए) को लागू करने के लिए सामान्य दिशानिर्देश विकसित किए हैं। यह आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले, सरल साधन, यानी, मोबाइल फोन के उपयोग पर जोर देता है।

 

साप्ताहिक योजना को लागू करने के लिए सामान्य दिशानिर्देश:



  • यदि छात्र के घर में इंटरनेट उपलब्ध नहीं है, तो शिक्षक छात्रों / अभिभावकों को फोन पर प्रत्येक गतिविधि के बारे में एसएमएस और वॉयस मैसेज के माध्यम से समझा सकते हैं। शिक्षकों को लगातार यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गतिविधि का आयोजन बाद में अनुवर्ती कार्रवाई के माध्यम से किया गया है


 

  •  इंटरनेट और सक्रिय व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल हैंगआउट, गूगल मेल, टेलीग्राम की उपलब्धता के मामले में, शिक्षक माता-पिता या यहां तक ​​कि छात्रों को एक संक्षिप्त विवरण के साथ दिशानिर्देशों को अग्रेषित कर सकते हैं।


 

  •  शिक्षकों को इस बात पर जोर देना चाहिए कि शिक्षार्थियों को किसी भी तरह से गतिविधियों को करने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए। बल्कि, माता-पिता को दोस्ताना माहौल बनाने वाले शिक्षार्थियों का समर्थन करना चाहिए


 

  • शिक्षक माता-पिता को बच्चों के व्यवहार में परिवर्तन देखने के लिए कह सकते हैं जैसा कि सीखने के परिणामों में दिया गया है। माता-पिता / भाई-बहन बातचीत, प्रश्नों, या इसी तरह की गतिविधियों के माध्यम से यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि 5 शिक्षार्थी वास्तव में / उसके सीखने में प्रगति कर रहे हैं। उदाहरण तालिका में ही दिए गए हैं


 

  • पाठ्यपुस्तकों में दी गई गतिविधियों के साथ उपयुक्त वर्कशीट भी बनाई जा सकती हैं


 

  • अध्याय वार ई-सामग्री भारत सरकार के ई-पाठशाला, एनओआरईआर और डीआईकेएसएचए पोर्टल पर उपलब्ध है; इनका उपयोग किया जा सकता है।


 

छात्रों के लिए प्रायोगिक शिक्षण गतिविधियाँ:


कैलेंडर में कला शिक्षा, शारीरिक व्यायाम, योग आदि जैसे अनुभवात्मक शिक्षण गतिविधियों को शामिल किया गया है। इस कैलेंडर में सारणीबद्ध रूप में वर्गवार और विषयवार गतिविधियाँ शामिल हैं। इसमें चार भाषाओं से संबंधित गतिविधियाँ शामिल हैं जैसे कि विषय क्षेत्र, अर्थात्, हिंदी अंग्रेजी, उर्दू और संस्कृत।

 

स्कूल के छात्रों के लिए लाइव इंटरैक्टिव सत्र:


NCERT ने टीवी चैनल स्वयंवर प्रभा (फ्री DTH चैनल 128, डिश टीवी चैनल 950, सनडायरेक्ट 793, Jio TV, Tatasky  756, के माध्यम से छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ लाइव इंटरेक्टिव सत्र शुरू कर दिया है। एयरटेल चैनल 440, वीडियोकॉन चैनल 477), किशोर मंच ऐप (प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है) और यूट्यूब लाइव (एनसीईआरटी आधिकारिक चैनल)।

 

इसके अलावा, एससीईआरटी / एसआईई, शिक्षा निदेशालय, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, सीबीएसई, राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड, आदि के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर का भी प्रसार किया जाएगा।

 

HRD मंत्री ने कहा कि हमारे छात्रों, शिक्षकों, स्कूल प्रिंसिपलों और अभिभावकों को कोविद -19 से निपटने के सकारात्मक तरीकों का पता लगाने के लिए घर पर ऑन लाइन शिक्षण शिक्षण संसाधनों का उपयोग करने और अपने सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए सशक्त बनाया जाएगा।

 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot